Credit Card Kya Hai In Hindi - क्रेडिट कार्ड क्या है फायदे

लेख मे Credit Card Kya Hai in Hindi की जानकारी और क्रेडिट क्या है क्रेडिट कार्ड के नुकसान और फायदे, कितने प्रकार के है, बनवाने और अप्लाई ऑन-ऑफ लाइन तर

अगर आप भी Credit Card Kya Hai In Hindi में, के बारे में जानना चाह रहे है तो आप बिकुल सही जगह पर आए है। 

इस लेख में हमें Credit Card मिलती जुलती सारि जानकरी दी है जिससे आप एक बार पढ़ने पर आप को क्रेडिट क्या है के एक्सपर्ट बन जाएंगे ये हमारा वादा है। 

आजकल सभी के पास Credit Card है और 1-2 क्रेडिट कार्ड होना बहुत आम बात है। लेकिन कुछ लोगों के पास 6-7-8 क्रेडिट कार्ड भी होते हैं। 

चूँकि आजकल ऑनलाइन शॉपिंग बहुत आम है, कुछ वेबसाइट किसी भी क्रेडिट कार्ड पर छूट देती है दूसरी वेबसाइट दूसरे क्रेडिट कार्ड पर छूट प्रदान करती है। 

बहुत से लोग सोचते हैं कि वे कई क्रेडिट कार्ड रखकर अपने क्रेडिट कार्ड की अवधि बढ़ा सकते हैं। 

पहली से दूसरी और दूसरी से तीसरी तक का भुगतान। लेकिन क्या क्रेडिट कार्ड होने के कोई फायदे हैं? या क्रेडिट कार्ड के नुकसान हैं? हम इस लेख में इस पर चर्चा करेंगे।

इस लेख में क्रेडिट कार्ड क्या है और क्रेडिट कार्ड के फायदे और नुकसान के बारे में बात करेंगे और अंत में, मैं आपको Credit Card का स्मार्ट तरीके से उपयोग करने के कुछ टिप्स दूंगा।

क्रेडिट कार्ड क्या है - Credit Card Kya Hai In Hindi

सबसे पहले अगर हम क्रेडिट कार्ड की बात करें तो वह है प्लास्टिक मनी। या यदि आप किसी रेस्तरां में खाना खाते हैं, यात्रा टिकट बुक करते हैं, जहाँ भी नोट स्वीकार किया जाता है, क्रेडिट कार्ड भी स्वीकार किए जाते हैं। 

तो आप आउटलेट पर भुगतान कर सकते हैं, खरीदारी कर सकते हैं, एक रेस्तरां बिल का भुगतान कर सकते हैं, पेट्रोल पंपों पर पेट्रोल के लिए भुगतान कर सकते हैं, आप ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं, 

या किसी अन्य प्रकार के ऑनलाइन वित्तीय लेनदेन कर सकते हैं और तीसरा, आप भी कर सकते हैं एटीएम से नकदी निकालना। 

तो ये मुख्य कार्य हैं। हम बात करेंगे एटीएम से कैश निकालना चाहिए या नहीं, लेकिन आप ये सभी 3 काम Credit Card से कर सकते हैं जो आप करेंसी नोट से कर सकते हैं।

क्रेडिट कार्ड अप्लाई - क्रेडिट कार्ड कैसे ले सकते है

यह मूल रूप से आपके वेतन और आपके सिबिल स्कोर पर भी निर्भर करता है। CIBIL Score अतीत में क्रेडिट इतिहास के बारे में बताता है। 

इसका मतलब है कि आपका सिबिल स्कोर इस बात पर निर्भर करता है कि आपने समय पर लोन का भुगतान किया है या नहीं।

कैसे क्रेडिट कार्ड बनवाने ?

इस समय सबसे बड़ी क्वेरी यह है कि क्रेडिट कार्ड कैसे बनाया जाए। चूंकि बहुत से लोग इससे अनजान हैं, वे क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने में असमर्थ हैं। आइए जानें कि यह कैसे करना है।

क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए जरुरी डाक्यूमेंट्स लिस्ट:

  • आयु प्रमाण पत्र Age Certificate (18 वर्ष)
  • आधार कार्ड
  • बैंक पासबुक
  • पता के प्रमाण पत्र
  • पैन कार्ड
  • वोटर कार्ड

आवश्यक कागजी कार्रवाई जमा करने के बाद, आप क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए आप दो तरीकों का उपयोग कर सकते हैं, एक ऑनलाइन और दूसरा ऑफलाइन, जिससे क्रेडिट कार्ड प्राप्त करना आसान हो जाता है।

Credit Card offline अप्लाई कैसे करे?

क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने का यह सबसे आसान तरीका है क्योंकि आपको केवल बैंक जाकर अपनी जानकारी सुरक्षित तरीके से क्रेडिट कार्ड अप्लाई कर सकते है। 

यदि आपका बैंकिंग लेन-देन अच्छा है और आपका वार्षिक वेतन 15,000 से अधिक है, तो आप क्रेडिट कार्ड प्राप्त करने के लिए बैंक-शैली की पेशकश के लिए भी पात्र हो सकते हैं, जिसके लिए आवेदन करने के तुरंत बाद आपके घर पर पहुंचा दिया जाएगा।

और यदि बैंक आपको कोई सुझाव नहीं देता है, तब भी आप एक आवेदन भरकर और अपने कागजात की ज़ेरॉक्स करके, फिर उसे बैंक में जमा करके Credit Card के लिए आवेदन कर सकते हैं। यदि आपका आवेदन approved हो जाता है, तो क्रेडिट कार्ड आपके घर पहुंचा दिया जाएगा।

Credit Card Online अप्लाई कैसे करे?

आपको ऑनलाइन क्रेडिट कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा और आवश्यक documents उपलब्ध कराने होंगे; आप इसे अपने बैंक की वेबसाइट पर जाकर निचे दिए गए स्टेप को फॉलो करे कर सकते है। 

आप बैंकबाजार वेबसाइट के माध्यम से क्रेडिट कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं, जहां आपको अपनी बैंकिंग activities के आधार पर आपके लिए उचित क्रेडिट कार्ड सेलेक्ट करके हासिल कर सकते है। 

Step - 1: "BankBazar"वेबसाइट ओपन करना होगा ।

Step - 2: मेनू से "क्रेडिट कार्ड" ऑप्शन पर क्लिक करना होगा ।

Step - 3: अब जब आप अलग अलग प्रकार के क्रेडिट कार्ड ऑप्शन देख सकते हैं, तो उसे चुनें जिस क्रेडिट कार्ड बनवाने में आप सही हैं।

Step - 4: जब आप अपना शहर, कंपनी, व्यवसाय, वेतन, बैंक का नाम आदि दर्ज करते हैं तो Next Button पर क्लिक करना होगा ।

Step - 5: आप जिस बैंक का क्रेडिट कार्ड चाहते हैं, उसके लिए पूरी process ख़तम होने के बाद आप अपने लिए मौजूद  क्रेडिट कार्डों की सूची देखकर apply कर सकते हैं। इस तरह आप Credit Card Online के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

क्रेडिट कार्ड कितने प्रकार के होते हैं

कई अलग-अलग प्रकार के क्रेडिट कार्ड हैं, और बुकिंग या खरीदारी के लिए आप उनका उपयोग करते हैं या नहीं, इस पर निर्भर करते हुए आप उनसे कई तरह से लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

रिवॉर्ड पॉइंट और कैसेबक प्राप्त करने के लिए, एक गैस या डीजल के लिए किया जाता है, इसलिए आप विभिन्न नौकरियों के लिए अलग-अलग क्रेडिट कार्ड देख सकते हैं।

Best Cashback Credit Card

  1. Standard Chartered Manhattan Card (स्टैंडर्ड चार्टर्ड मैनहट्टन कार्ड)
  2. Standard Chartered Titanium Card (स्टैंडर्ड चार्टर्ड टाइटेनियम कार्ड)
  3. ICICI Amazon Pay Card (आईसीआईसीआई अमेज़न पे कार्ड)
  4. Yes Prosperity Cashback Card (Yes समृद्धि कैशबैक कार्ड)
  5. American Express Membership Rewards Card (अमेरिकन एक्सप्रेस सदस्यता पुरस्कार कार्ड)

Best Credit Card for Movie Tickets

  1. RBL Platinum Maxima Card (आरबीएल प्लेटिनम मैक्सिमा कार्ड)
  2. ICICI Sapphiro Card (आईसीआईसीआई सैफिरो कार्ड)
  3. SBI Elite Card (Signature) (एसबीआई एलीट कार्ड)
  4. American Express Membership Rewards Card (अमेरिकन एक्सप्रेस सदस्यता पुरस्कार कार्ड)
  5. ICICI Coral Card (आईसीआईसीआई कोरल कार्ड)

Best Credit Card for Online Shopping

  1. SBI Simply Click Card (एसबीआई सिंपल क्लिक कार्ड)
  2. Amex Membership Rewards Card (एमेक्स सदस्यता पुरस्कार कार्ड)
  3. American Express Gold Card (अमेरिकन एक्सप्रेस गोल्ड कार्ड)
  4. Standard Chartered Ultimate Card (स्टैंडर्ड चार्टर्ड अल्टीमेट कार्ड)
  5. HDFC Regalia Card (एचडीएफसी रेगलिया कार्ड)

Best Travel Credit Card

  1. American Express Platinum Travel (अमेरिकन एक्सप्रेस प्लेटिनम यात्रा)
  2. HDFC Dinners Black Card (एचडीएफसी डिनर ब्लैक कार्ड)
  3. Yes Preferred Card (Yes पसंदीदा कार्ड)
  4. SBI Air India Signature Card (एसबीआई एयर इंडिया सिग्नेचर कार्ड)
  5. SBI Elite Card (एसबीआई एलीट कार्ड)

Best Credit Card for Fuel

  1. Standard Chartered Super Value Titanium Card (स्टैंडर्ड चार्टर्ड सुपर वैल्यू टाइटेनियम कार्ड)
  2. Citibank Indian Oil Card (सिटी बैंक इंडियन ऑयल कार्ड)
  3. Standard Chartered Platinum Rewards Card (स्टैंडर्ड चार्टर्ड प्लेटिनम पुरस्कार कार्ड)
  4. RBL Platinum Maxima Card (आरबीएल प्लेटिनम मैक्सिमा कार्ड)
  5. HDFC Bharat Card (एचडीएफसी भारत कार्ड)

हर बैंक द्वारा अलग-अलग उद्देश्यों और उपयोगों के लिए क्रेडिट कार्ड जारी करता है, जिससे आप अतिरिक्त लाभ प्राप्त कर सकते हैं। हालांकि, क्रेडिट कार्ड के प्रत्येक रूप का एक कार्ड की सालाना फीस होता है, जिसमें फायदें और नुकसान दोनों होते हैं। 

क्रेडिट कार्ड के फायदे और नुकसान?

  • क्रेडिट कार्ड के फायदे

यह नकदी ले जाने का एक सुरक्षित तरीका है। इसका मतलब है कि आपको नकद ले जाने की आवश्यकता नहीं है मान लें कि आपको रु आपके क्रेडिट कार्ड पर 1 लाख की सीमा इसलिए रुपये ले जाना आसान और सुरक्षित नहीं है। 

नकद के रूप में 1 लाख लेकिन आप आसानी से रुपये के साथ क्रेडिट कार्ड ले जा सकते हैं।

1 लाख की सीमा और अगर आप लिमिट बढ़ाना चाहते हैं और आपका वेतन इस लायक है कि आप इतना खर्च कर सकते है तो आप अपनी लिमिट को और बढ़ा सकते हैं।

आपके द्वारा खरीदी गई सभी चीजों का रिकॉर्ड आपको मिलता है, इसलिए यदि आपका व्यापारी या किसी तीसरे पक्ष के साथ कोई विवाद था, तो आप रिकॉर्ड दिखा सकते हैं।

  • क्रेडिट कार्ड के नुकसान

सबसे बड़ा नुकसान यह है कि यदि आप भुगतान में देरी करते हैं, तो उच्च ब्याज दर वसूल की जाती है और कई अन्य शुल्क भी जोड़े जाते हैं। 

अगर हम ब्याज दरों की बात करें तो वे लगभग 36-40% प्रति वर्ष शुल्क लेते हैं जो कि किसी भी ऋण या क्रेडिट में सबसे अधिक है।

पर्सनल लोन भी 18-24% पर मिलता है लेकिन यहाँ ब्याज दरें बहुत अधिक हैं साथ ही, कई शुल्क जोड़े गए हैं जैसे finance charges, late payment charges.

दूसरा बड़ा नुकसान यह है कि यदि आप भुगतान में चूक करते हैं, तो आपका सिबिल स्कोर भी कम हो जाता है और खराब सिबिल स्कोर का मतलब है कि आपको भविष्य में आसानी से ऋण या क्रेडिट कार्ड नहीं मिलेगा और एक बार सिबिल स्कोर घटने के बाद उसे सुधारने में समय लगता है।

ये फायदे और नुकसान थे। हमने 2-2 फायदे और नुकसान पर चर्चा की। अब सवाल उठता है कि क्या क्रेडिट कार्ड फायदेमंद है या नहीं और क्या हमें इसका इस्तेमाल करना चाहिए?

Credit Card का इस्तेमाल करना चाहिए?

यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप इसका उपयोग कैसे करते हैं। 

अगर आप इसे स्मार्ट तरीके से इस्तेमाल करते हैं तो निश्चित रूप से आपके पास एक होना चाहिए और चूंकि ज्यादातर लोग इसका इस्तेमाल स्मार्ट तरीके से करते हैं, इसलिए यह उनके लिए सुविधाजनक हो जाता है।

लेकिन आइए देखें कि इसे स्मार्ट तरीके से कैसे इस्तेमाल किया जाए। 

लेकिन जब भी आपको क्रेडिट कार्ड बेचने वाले से कॉल आती है तो आपने ब्याज मुक्त क्रेडिट टाइम के बारे में सुना होगा। उनका कहना है कि 50 दिनों तक चीजों पर कोई ब्याज नहीं लिया जाएगा। इसका क्या मतलब है?

आपको 20-50 दिनों की ब्याज मुक्त अवधि मिलती है इसका क्या मतलब है?

मैं आपको इसे एक उदाहरण के साथ समझाता हूँ मान लीजिए कि आपका बिल 5 जुलाई को उत्पन्न हुआ था और भुगतान की देय तिथि 25 जुलाई है। 

तो आपको स्पष्ट रूप से 20 दिनों की निःशुल्क क्रेडिट अवधि मिली और मान लीजिए कि आपने 6 मई को खरीदारी की थी। तो 6 मई से 5 जुलाई तक, आपको 1 महीना मिला और अगर आप इसे जोड़ दें, तो आपको 50 दिनों की मुफ्त क्रेडिट अवधि मिलती है।

तो मूल रूप से यदि आप बिल जनरेशन के अगले दिन खरीदारी करते हैं, तो आपको 50 दिनों की निःशुल्क क्रेडिट अवधि मिलती है और यदि आप बीच में खरीदारी करते हैं, 

मान लीजिए कि आपने 15 मई को खरीदारी की, तो आपके पास 15 मई से 20 दिन का समय है। 5 जुलाई और 20 दिन यहाँ इसलिए आपको 40 दिनों की निःशुल्क क्रेडिट अवधि मिली है 

इसलिए मुफ़्त क्रेडिट अवधि आपकी खरीदारी की तारीख पर निर्भर करती है, न्यूनतम यह 20 दिनों की है और अधिकतम 50 दिनों की है। लेकिन सबसे महत्त्वपूर्ण बात यह है कि यदि आप भुगतान में चूक करते हैं,

मान लीजिए कि 25 जुलाई देय तिथि है और आपने देय राशि का भुगतान नहीं किया है, तो खरीद की तारीख से ब्याज लिया जाएगा जो कि यहाँ 6 मई है। 

तो आपको पूरे 50 दिन का ब्याज देना होगा। आपको एक मुफ्त अवधि तभी मिल रही है जब आप समय पर बकाया राशि का भुगतान कर रहे हों अन्यथा आपको पूरा ब्याज देना होगा। तो इस बात का ध्यान रखें।

लोगों को क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करना चाहिए?

क्रेडिट कार्ड के साथ खराब experience रखने वाले लोग अपने परिवार के सदस्यों और दोस्तों को क्रेडिट कार्ड से दूर रहने के लिए कहते हैं क्योंकि उन्हें नुकसान हुआ था। लेकिन ये सही नहीं है।

आपको क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए क्योंकि अगर आप इसे स्मार्ट तरीके से इस्तेमाल करते हैं तो यह आपके लिए बहुत सुविधाजनक हो जाता है और आप इसे स्मार्ट तरीके से कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं।

अपनी भुगतान क्षमता के अनुसार इसका उपयोग करें आपको बहुत अधिक क्रेडिट सीमा मिलती है लेकिन उसके अनुसार इसका उपयोग न करें। मैं आपको एक मोटा नियम बताता हूँ, अपने मासिक वेतन का 50% से अधिक खर्च न करें। 

तो मूल रूप से यदि आप अपनी भुगतान क्षमता के अनुसार खर्च करेंगे, तो आप ज्यादा खर्च नहीं करेंगे और आप क्रेडिट-भूखे व्यवहार को नहीं अपनाएंगे और हमेशा अपनी पूरी देय राशि का भुगतान करें क्योंकि आधा भुगतान करने पर आपका CIBIL स्कोर कम हो सकता है। 

इसलिए सिबिल स्कोर को भी ध्यान में रखें। कई बार हम क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट में 'कम से कम देने वाली रकम' देखते हैं जो एक जाल है। 

इसका मतलब है कि वे आपसे ब्याज भुगतान या कम से कम शुल्क का भुगतान करने के लिए कह रहे हैं और आपको बकाया राशि पर ब्याज का भुगतान करना होगा,

मैं आपको एक उदाहरण के साथ समझाता हूँ। मान लीजिए कि आपका कुल बकाया रु। 1 लाख और 25 जुलाई नियत तारीख है और आपको रुपये देने के लिए कहा जाता है। 

6000 कम से कम देय के रूप में अब यदि आप केवल रु। 6000, आपसे शेष रुपये पर ब्याज लिया जाएगा। 94, 000 25 जुलाई से।

दरअसल, 25 जुलाई से नहीं, मान लीजिए आपने 6 मई को शॉपिंग की तो 6 मई से 36 फीसदी सालाना की दर से ब्याज लगेगा। इसलिए आपको कम से कम बकाया राशि का भुगतान नहीं करना चाहिए और केवल पूरी राशि का भुगतान करना चाहिए। 

अन्यथा, आपका CIBIL स्कोर भी प्रभावित होगा और ब्याज भी अधिक लिया जाएगा। तो ये थीं सावधानियाँ।

Credit Card के कर्ज में फंस गए हैं तो क्या करें?

सबसे पहले, आप गैर-आवश्यक वस्तुओं में देरी कर सकते हैं जिनकी आपको हरा दिन जीवन में आवश्यकता नहीं है। 

तो कृपया उन्हें अनदेखा करें और यदि आप एक थोक भुगतान प्राप्त करते हैं तो पहले क्रेडिट कार्ड से भुगतान करें।

दूसरी बात, आपको किसी अन्य ऋण से पहले क्रेडिट कार्ड की बकाया राशि का भुगतान करना चाहिए क्योंकि जैसा कि मैंने आपको पहले बताया, इसकी ब्याज दर 36-40% है जो कि अधिकतम है। 

तो पहले इसे साफ़ करें और अन्य ऋण चुकौती में देरी करें। उस के साथ कोई समस्या नहीं. वास्तव में, आप क्रेडिट कार्ड से भुगतान के लिए एक और ऋण उधार ले सकते हैं। 

अगर आपके पास पहले से होम लोन है तो उस पर आप टॉप-अप लोन ले सकते हैं क्योंकि होम लोन की ब्याज दर बहुत कम होती है। 

क्रेडिट कार्ड की बकाया राशि का भुगतान करने के लिए आप personal loan भी ले सकते हैं एक और ऋण लेने के 2-3 फायदे हैं

1. आपको बेहतर ब्याज दरें मिलती हैं। यदि आप टॉप-अप लोन लेते हैं तो आपको यह 10% प्रति वर्ष की ब्याज दर पर मिल सकता है यदि आप personal loan लेते हैं, तो आपको 18-20% की आसान ब्याज दर मिलती है।

2. आप मूलधन और ब्याज का भुगतान एक साथ कर सकते हैं। मान लें कि आप कर्ज के जाल में फंस गए हैं तो अब आप कम से कम राशि का भुगतान करने की सोचेंगे और आपके पास अधिक भुगतान करने की क्षमता नहीं है इस मामले में, असली राशि कम नहीं हो रही है लेकिन यदि आप ऋण लेते हैं, तो समय लंबा हो जाता है।

अब मैं इसे एक उदाहरण से समझाता हूँ। -मान लें कि आपके पास कुल रु। 1 लाख क्रेडिट कार्ड देय अब यदि आप इसे ईएमआई में परिवर्तित करते हैं और एक personal loan उधार लेते हैं और 1 लाख के बजाय, आप रुपये का भुगतान करना शुरू करते हैं। 

10000 प्रति माह। अब इस 1 लाख में, शायद रु। 10, 000 कम से कम देय है और यह देर से भुगतान शुल्क और ब्याज शुल्क हो सकता है और आपका मूलधन कभी कम नहीं होगा लेकिन यदि आप इसे personal loan में परिवर्तित करते हैं और रु। 

10, 000 प्रति माह और आपकी ब्याज दर 18% है, इसलिए आपका मूलधन और ब्याज दोनों घटने लगेंगे लेकिन इस मामले में, 1 लाख राशि जस की तस है और ब्याज दरें भी बहुत अधिक हैं। 

तो आपको दोनों फायदे हैं। ब्याज दर भी कम ली जाती है और मासिक भुगतान भी कम हो जाता है।

एटीएम से कैश निकालना चाहिए या नहीं?

इसलिए आपको तब तक नकदी नहीं निकालनी चाहिए जब तक कि आपके पास बहुत emergency स्थिति न हो। 

इसलिए नकदी तभी निकालें जब आपके पास बहुत emergency स्थिति हो क्योंकि यदि आप क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके नकदी निकालेंगे, तो वे तुरंत 36-40% ब्याज वसूलना शुरू कर देंगे। 

निकासी के दिन से ब्याज शुरू हो जाएगा यानी आपको ब्याज मुक्त टाइम भी नहीं मिलेगी। इसलिए मैं आपको क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके एटीएम से नकदी निकालने का सुझाव नहीं दूंगा। यदि यह अत्यावश्यक नहीं है, तो ऐसा न करें।

अब हम क्रेडिट कार्ड विक्रेताओं के बारे में एक और बात सुनते हैं या बैंक हमसे बकाया राशि को ईएमआई में बदलने के लिए कहते हैं इसका क्या मतलब है? तो मूल रूप से क्रेडिट कार्ड ऋण को ईएमआई विकल्प में बदल दिया जाता है।

उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि रु। क्रेडिट कार्ड पर आपकी देय राशि 50, 000 है और आपको इसे तुरंत 1 महीने के भीतर 36% ब्याज के साथ चुकाना होगा, साथ ही यदि आपके पास रु। 

50, 000, तो आपसे ब्याज दर वसूल की जाएगी। तो इस मामले में, यदि आप इसे ईएमआई में परिवर्तित करते हैं, तो मान लें कि आपको रुपये का भुगतान करना होगा। 

5000 प्रति माह और मान लें कि बैंक कम ब्याज दर लेता है जो कि 24% है लेकिन क्या यह ईएमआई option आपके लिए सबसे अच्छा है? यह आवश्यक नहीं है, आपको इसकी हिसाब करनी होगी।

Disclaimer : Credit Card Kya Hai In Hindi जानने का निर्णय खुद से ले , जो भी आपको उचित लगे।  इस काम में हमारा कोई भी लेना देना या भागीदारी नहीं है। हमें केवल और केवल ये इनफार्मेशन एजुकेशन के लिए बनाई और लिखी है किसी भी धोखाधड़ी से बचने के लिए अपने कार्ड का डिटेल, सीवीवी नंबर, माह-वर्ष, व्यक्तिगत जानकारी किसी को भी दें।

निष्कर्ष:

आशा करते है की आप को हमारे द्वारा दी गई जनकारी Credit Card Kya Hai IN Hindi आप के लिए लाभ दायक होंगी और क्रेडिट क्या है के अंदर आने वाले तमाम सवाल के जवाब हमें इस लेख में दे दिए है जिसे की क्रेडिट कार्ड के नुकसान और फयदे, क्रेडिट कार्ड कितने प्रकार के होते हैं, क्रेडिट कार्ड अप्लाई और क्रेडिट कार्ड बनवाने का ऑनलाइन ऑफलाइन तरीका इस तरह की जानकारी। 

अगर आप के पास क्रेडिट कार्ड से मिलता जुलता कोई प्रश्न हो तो आप हमें comment box में पूछ सकते है और इस पोस्ट को शेयर करे. धन्यवाद। 

COMMENTS

Name

5000_Ka_Loan_Kaise_Le,1,Airtel_Me_Data_Loan_Kaise_Le,1,Airtel_Payment_Bank_Se_Loan_Kaise_Le,1,Bank_Of_Baroda_Se_Personal_Loan_Kaise_Le,1,Bina_Pan_Card_Ke_Loan_Kaise_Le,1,Bitcoin,1,Bitcoin_Kya_Hai_In_Hindi,1,Blog,1,Card,2,Credit_Card,1,Credit_Card_Kya_Hai_In_Hindi,1,Cryptocurrency,1,Cryptocurrency_Kya_Hai_In_Hindi,1,Daily_Loan_Scheme,1,Debit_Card,1,Debit_Card_Kya_Hai_In_Hindi,1,Dhani_App_Se_Kaise_Loan_Le,1,Google_Pay_Loan_Kaise_Le,1,HDFC_Bank_Se_Loan_Kaise_Le,1,Insurance,2,Insurance_Kya_Hai_in_Hindi,1,Jamin_Par_Loan_Kaise_Le,1,Jio_Phone_Me_Data_Loan_Kaise_Le,1,Kreditbee_Se_Loan_Kaise_Le,1,Loan,1,Loan_Agent_Kaise_Bane,1,Loan_Kaise_Le,18,Marksheet_Se_Loan_Kaise_Le,1,Mobile_Se_Loan_Kaise_Le,1,Pan_Card_Pe_Loan_Kaise_Le,1,Pan_Card_Se_Loan_Kaise_Le,1,Red_Carpet_Loan,1,SBI_Life_Insurance_In_Hindi,1,SBI_Se_Personal_Loan_Kaise__e,1,Share_Market,1,Share_Market_Kya_Hai_In_Hindi,1,Trading,1,Trading_Kya_Hai_In_Hindi,1,UCO_Bank_Se_Loan_Kaise_Le,1,
ltr
item
Revenue Quest: Credit Card Kya Hai In Hindi - क्रेडिट कार्ड क्या है फायदे
Credit Card Kya Hai In Hindi - क्रेडिट कार्ड क्या है फायदे
लेख मे Credit Card Kya Hai in Hindi की जानकारी और क्रेडिट क्या है क्रेडिट कार्ड के नुकसान और फायदे, कितने प्रकार के है, बनवाने और अप्लाई ऑन-ऑफ लाइन तर
Revenue Quest
https://www.revenuequest.net/2022/07/Credit-Card-kya-hai-in-hindi.html
https://www.revenuequest.net/
https://www.revenuequest.net/
https://www.revenuequest.net/2022/07/Credit-Card-kya-hai-in-hindi.html
true
1882014094576143139
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy