Insurance Kya Hai in Hindi - बिमा-इन्शुरन्स आसान तरीके से समझे

इस लेख में Insurance Kya Hai in Hindi की जानकारी और बीमा क्या है, प्रकार, लाभ और हानि, सिद्धांत, सामान्य और टर्म इंश्योरेंस क्या है, परिभाषा, Claim

अगर आप भी, Insurance Kya Hai in Hindi जानना चाह रहे है 

और इन्शुरन्स से मिलती सभी जानकारी जैसे की, बीमा क्या है, प्रकार, लाभ और हानि, सिद्धांत, सामान्य बीमा और टर्म बिमा इंश्योरेंस क्या है, परिभाषा, Claim कैसे करे है। 

ये सभी जानकरी इस लेख में दी गई है इस लेख को आखिर तक पढ़े।


जब इतने अलग-अलग प्रकार के बीमा हैं, तो हम सभी को life or property insurance की आवश्यकता क्यों है? यदि आप बीमा या बीमा के संबंध में कोई प्रश्न पूछना चाहते हैं तो आपको इस पोस्ट को आखिर तक जरूर  पढ़ना चाहिए क्योंकि आज हम बीमा के सभी पॉइंट्स पर चर्चा करेंगे।

जैसा कि हम सभी जानते हैं, मृत्यु, disability और तबाही मनुष्य के जीवन और property के हर तरह से इन पर नुकसान होता है। कोई भी यह अनुमान नहीं लगा सकता है कि पल भर में उनके साथ क्या होगा। 

ये दुर्घटनाएं आपको महत्वपूर्ण financial नुकसान भी पहुंचा सकती हैं। बीमा, जो इन जोखिमों को काफी कम कर सकता है, इस तरह की स्थिति से खुद को बचाने के लिए एक बहुत ही effective strategy है।

जिसमें इन बीमा योजनाओं से जुड़े जोखिमों के management की पूरी जिम्मेदारी बीमा कंपनी की होती है। बीमा हमें कई तरह के खतरों से बचाता है, जिसमें घर में आग लगना, वाहन दुर्घटनाएं और घर की चोरी शामिल हैं। 

इसके अलावा, कुछ बीमा योजनाएं आपकी बीमारी के इलाज के लिए पैसे देती हैं, और वे आपके निधन की स्थिति में आपके परिवार को बीमा भुगतान का एक हिस्सा भी प्रदान करती हैं।

दूसरी ओर, यदि आप इसके बारे में अधिक जानना चाहते हैं, तो आपको इस लेख पूरा पढ़ना चाहिए कि बीमा क्या है इसकी completeness में। यह आपको आवश्यक सभी जानकारी प्रदान करेगा। तो बिना ज्यादा देर किए चलिए शुरू करते हैं।

बीमा क्या है - Insurance Kya Hai

इसमें बीमा कंपनी गारंटी देती है कि यदि कोई दुर्भाग्यपूर्ण या अनजाने में कोई मुसीबत आती है तो सब कुछ ध्यान रखा जाएगा। उसी समय, बीमा कंपनी खुद ही वह सब कुछ ठीक कर देगा जिसका नुक्सान हुवा है ।

लापरवाही इस category की घटनाओं को दिया गया नाम है क्योंकि यह स्पष्ट नहीं है कि वे क्यों या कब घटित होंगी। इस मामले में, बीमा कंपनी को सभी नुकसानों को कवर करने के लिए अपनी दी गई गारंटी को पूरा करना होगा। उम्मीद करते है की, Insurance Kya Hai in Hindi में, आप को समाज में आ गया होगा।

बीमा कितने प्रकार के होते हैं

हालांकि बीमा के कई अलग-अलग प्रकार हैं, हम यहां कुछ अधिक महत्वपूर्ण प्रकार के बारे में जानेंगे।

1.जीवन बीमा - Life Insurance

जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है, जीवन बीमा के साथ आपके जीवन की गारंटी है। आपको जीवन बीमा इसलिए मिलता है ताकि आपकी मृत्यु के बाद भी आपका परिवार किसी पर financially रूप से dependent न रहे और आप financially रूप से सुरक्षित रहें।

जब आप अपने परिवार के लिए एक ही कमाने वाले होते हैं और हर कोई आप पर निर्भर करता है, तो उन लोगों के लिए जीवन बीमा महत्वपूर्ण हो जाता है।

2. स्वास्थ्य बीमा - Health Insuranc

Medical देखभाल का खर्च स्वास्थ्य बीमा द्वारा कवर किया जाता है। कई प्रकार की स्वास्थ्य बीमा योजनाएं हैं जो इसमें अलग-अलग बीमारियों और शर्तों को भी कवर करती हैं।

आप एक basic स्वास्थ्य बीमा योजना और एक खास बीमारी के अनुरूप एक योजना के बीच सेलेक्ट कर सकते हैं। यहां भुगतान किया गया प्रीमियम अस्पताल में ठहरने और डॉक्टर के पर्चे की दवाओं सहित सभी चिकित्सा खर्चों को कवर करता है।

3. कार बीमा - Car Insurance

उसी तरह, आप अपने वाहन का बीमा करने के लिए ऑटो बीमा का उपयोग कर सकते हैं। अगर कोई दुर्घटना होती है तो उसकी भरपाई की जाएगी।

4. शिक्षा बीमा - Education Insurance

इस बीमा के साथ, आप अपने बच्चे की उचित शिक्षा के लिए पैसे डालते हैं, और जब उचित समय होता है, तो आपको उनकी शिक्षा के लिए अच्छा और बड़ी अमाउंट पेमेंट मिलता है।

5. घर बीमा - Home Insurance

यदि आपने अपना घर बनाया है, तो आपको गृह बीमा अवश्य खरीदना चाहिए ताकि नुकसान की स्थिति में, चाहे आग से, natural नुकसान से, या किसी अन्य चीज से, आपको पूरी तरह से मुआवजा दिया जाएगा।

बीमा के तीन लाभ और हानि बताइए?

बीमा के लाभ

वैसे तो हर व्यक्ति, family business, कंपनी और पूरे समाज के लिए बीमा होने के कई फायदे हैं। आइए जानते हैं इसके कुछ प्रमुख फायदों के बारे में एक साथ:-

1. बीमा कंपनी, व्यक्ति या वस्तु को financial और माली सुरक्षा प्रदान करता है, और सभी एक छोटी राशि के लिए जिसे premium के रूप में जाना जाता है।

बीमित व्यक्ति की दुर्लभता मृत्यु की स्थिति में, यह nominee व्यक्ति को financial security भी प्रदान करता है। इसके साथ ही, यह चोरी, आग या किसी अन्य natural दुर्घटना के परिणामस्वरूप संपत्ति के नुकसान सहित कई तरह के नुकसान को भी कवर करता है।

2. इसके अलावा, यह उन व्यक्तियों के जोखिम को कम करता है जो भिन्न प्रकार के उनके लिए जरुरी नुकसान का Result हो सकते हैं। हालांकि जोखिम और अनिश्चितताओं (uncertainties) को पूरी तरह से ख़तम नहीं किया जा सकता है, लेकिन उन्हें बहुत कम किया जा सकता है। आपके जोखिमों को कवर करने के लिए, बीमा कंपनियां आपसे थोड़ा प्रीमियम लेती हैं।

3. यदि ऐसा कोई अचानक नुकसान होता है, तो यह लोगों के जीवन Level को बनाए रखने में मदद करता है। साथ ही यह हमें बुरे financial संकटों से भी बचाता है।

4. क्योंकि हमें बीमा प्रीमियम का भुगतान करना होगा, यह हमें बचाने के लिए Inspired करता है। नतीजतन, हम बचत करने की आदत पहले से ही दाल सकते  हैं।

5. यह हमें दूसरों पर dependent होने से बचाता है। हमें अपना जीवन इस तरह से जीने में योग्य बनाता है जो विशिष्ट रूप से हमारा अपना है। अगर किसी की मृत्यु हो जाती है, तो यह जीवन बीमा पॉलिसी हमारे सभी खर्चों को कवर करती है।

6. यह पैसे उधार लेने की सुविधा भी देता है। यदि आपके पास एक Active पॉलिसी है तो आप एक बीमा कंपनी से एक Active पॉलिसी के आधार पर लोन प्राप्त कर सकते हैं। यह संपार्श्विक (collateral) के अनुसार बनाए रखा जाता है।

7. यह सभी को करियर की नई संभावनाएं प्रदान करता है। इस बिज़नेस में अब हजारों वर्कर और सैकड़ों व्यवसाय काम करते हैं।

8. अंतर्राष्ट्रीय व्यापार का Support करता है। एक देश के विदेश व्यापार को बढ़ावा देने में एक बीमा कंपनी की भूमिका महत्वपूर्ण है। चूंकि बीमा इन उद्यमों के जोखिमों को काफी कम कर देता है, इसलिए वे आवश्यक export संचालन करने में योग्य होते हैं।

9. बीमा कंपनियां कंपनी के तजरबाकार Operation में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। इस तथ्य के कारण कि यह संपत्ति के नुकसान को विभाजित करता है। बीमा व्यवसाय का उपयोग कर्मचारियों के काम को पूरा करने के लिए किया जाता है, जिससे कर्मचारी incentive को भी बढ़ावा मिलता है।

10. यह inflation  को कम करने में योगदान देता है। inflation को कम करने के लिए धन की मात्रा में कमी की जानी चाहिए। प्रीमियम के आधार पर बीमा कंपनियों से पैसा लेने से भी महंगाई कम करने में मदद मिलती है।

11. ये premium पेमेंट Commercial और manufacturing सहित अलग-अलग आर्थिक क्षेत्रों में किए जाते हैं। इससे देश की अर्थव्यवस्था बढ़ रही है।

बीमा के हानि

1. यह बीमा कंपनियों के माध्यम से बीमा व्यक्तियों को लाभ पहुंचाता है क्योंकि यह सभी प्रकार के नुकसान की मुआवजा नहीं करता है।

2. financial मुआवजे का भुगतान करने में लंबा समय लगता है क्योंकि कई कानूनी प्रक्रियाएं हैं जिनका बीच में पालन किया जाना चाहिए।

3. इस fact के बावजूद कि बीमा बचत को बढ़ावा देता है, यह बैंक जितनी सेवाएं प्रदान नहीं करता है।

4. वे सचेत (Conscious) रूप से अपने लाभ को बढ़ाने के लिए बीमाकर्ता को कम से कम भुगतान करने पर विचार करते हैं।

5. चूंकि अधिकांश फ़ायदा पाने वाला पॉलिसी की बीमित राशि हासिल करने की इच्छा रखते हैं, इससे समाज में अपराध को भी बढ़ावा मिलता है।

6. कभी-कभी, Payment किया गया कुल प्रीमियम maturity Payment,  देने वाली राशि से अधिक हो जाता है।

बीमा के सिद्धांत

जब आप किसी कंपनी से बीमा खरीदते हैं, तो बीमाकर्ता (जो बिमा कंपनी है) और बीमाधारक (जो आप हैं) दोनों को बीमा के लिए एक लिखित समझौता प्राप्त होता है, जिसे पॉलिसी के रूप में जाना जाता है।

यह बीमा पॉलिसी आपको आवश्यक सभी जानकारी प्रदान करती है, जैसे terms and conditions जिसके तहत बीमा प्रदाता आपको नुकसान की स्थिति में आपकी बीमा रकम का समय आने पर पेमेंट करेगा, या यदि दुर्घटना के समय के पहले ही आप की मौत हो जाती है तो आप का इन्शुरन्स का पैसा आप के जरिये बिमा कंपनी दी गई nominee को मिलता है 

अपने आप को और अपने परिवार को आर्थिक नुक़सान से बचाने के लिए बीमा के माध्यम से एक बढ़िया तरीका है। अक्सर यह देखा गया है कि बीमा कवरेज बढ़ने पर प्रीमियम कम हो जाता है।

यह possibly इस सचाई का परिणाम है कि इस बीमा प्रकार वाले व्यक्तियों का केवल एक छोटा प्रतिशत ही पूरे भुगतान का पेमेंट करता है। इससे निगम को ज्यादा पैसा मिल रहा है।

कोई भी या कोई भी व्यवसाय बीमा के लिए आवेदन कर सकता है, लेकिन insurance provider उस प्रकार का बीमा चुनता है जो पेश किया जाएगा। आपके आवेदन के बारे में निर्णय लेने से पहले, insurance provider हर चीज पर ध्यान से विचार करता है।

हालांकि, कंपनी अक्सर उन आवेदकों को बीमा की पेशकश करने से मना कर देती है जो एक महत्वपूर्ण जोखिम उठाते हैं।

बीमा प्राप्त करना कठिन है क्योंकि आपको पहले यह तय करना होगा कि आपको इसकी क्या आवश्यकता है। बीमाकर्ता तब अपने जोखिम का अनुमान लगाता है और यह यकीन करने के बाद ही कि सब कुछ Order में है, आपको प्रीमियम राशि के बारे में बताता है। उम्मीद करते है की, Insurance Kya Hai in Hindi में, आप को समाज में आ गया होगा।

1. Select Policy करें

document एक बीमा पॉलिसी है, जिसमें आपने इसके हर पहलू को धयान से पढ़ा और देखा है। जैसे बीमा के जरिये क्या कवर किया जाता है और क्या नहीं।

2. Premium Payment करें

आपकी पॉलिसी के अनुसार, आपके द्वारा हर महीने या साल में एक बार भुगतान की जाने वाली राशि को प्रीमियम कहा जाता है। यह बीमा में भरने वाली राशि इस बात पर डिपेंड करती है की आप का insurance किन चीज़ों को cover कर रहा है.

3. दावा करना (Claim)

यदि पॉलिसी समय के दौरान कुछ दुर्भाग्यपूर्ण होता है तो आप या आपका nominee व्यक्ति आपके बीमा पर दावा कर सकता है। आपको बीमा प्रदाता को दुर्घटना के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करनी होगी, और यह insurance company check करके और पूरी तरह  verified करती है, तो आपको वह राशि प्राप्त होगी जो आपने पहले Agreement के अनुसार मांगी है।

इन्शुरन्स में टैक्स फयदा मिलता है 

safety और security लाभों के अलावा, बीमा के अतिरिक्त लाभ हैं। इससे आपको टैक्स बेनिफिट्स भी मिलते हैं।

1. under Section 80C  के तहत जीवन बीमा प्रीमियम के लिए 1.5 लाख रुपये तक की टैक्स सेविंग कटौती का claim किया जा सकता है।

2. आप अपने, अपने परिवार और अपने माता-पिता के लिए 25,000 तक के medical insurance premium के लिए under Section 80D  के तहत tax-saving कटौती का claim कर सकते हैं।

अपना आयकर रिटर्न जमा करते समय, आपको इन claims को ई-फाइल करना होगा।

बीमा के कार्य (Act of Insurance)

इंसान के नुक्सान और नुकसान देने वाली चीजों से रक्षा करने वाली एक process ने insurance development की foundation के रूप में काम किया है। यह जीवन और संपत्ति के नुकसान को कम करने के लिए एक Social Device के रूप में समझाया गया है।

समाज को ठीक से और मज़बूती के साथ काम करने के लिए, बीमा हर आर्थिक development को प्रोत्साहित (encourages) करता है। बीमा, क्षेत्रों द्वारा बनाए गए financial institutions भविष्य के जोखिमों और अनिश्चितताओं (uncertainties) को कम करने में सहायता करते हैं।

1. safety और security प्रदान करें

बीमा हर रोज वाले जीवन और व्यवसाय में अनिश्चितता (Uncertainty) को कम करते हुए financial support प्रदान करता है। यह एक निश्चित घटना से security और safety प्रदान करता है।

चूंकि हमेशा अचानक नुकसान की चिंता बनी रहती है, इसलिए इन परिस्थितियों में बीमा उस डर को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

2. वित्तीय संसाधन उत्पन्न करती है (Financial resources generate )

बीमा कंपनी, बिमा प्रीमियम वसूल कर पैसा जुटाता है। इन फंडों से स्टॉक और सरकारी संपत्तियां खरीदी जाती हैं। इन पैसों का उपयोग राष्ट्र के industrial development में किया जाता है ताकि देश का आर्थिक विकास हो सके। साथ ही रोजगार की संभावनाओं को भी बढ़ावा मिलता है।

3. जीवन बीमा बचत को बढ़ावा देती है (Life insurance savings)

आप बीमा के माध्यम से खतरों और अनिश्चितताओं (uncertainties) से सुरक्षित हैं, जो investment के लिए एक जरिया भी देता है। जीवन बीमा के लिए किए गए मासिक प्रीमियम पेमेंट की मदद से हम आयोजित तरीके से पैसे बचाने में योग्य हैं।

जबकि जीवन बीमा भी investment का एक जरिया पैदा करता है।

यह हमें पैसे बचाने की आदत advanced करने में मदद करता है। तैयार होने वाली आखिरी राशि के अनुसार, हमें परिपक्वता (maturity) पर प्रीमियम की एकमुश्त राशि प्राप्त होती है। इस वजह से, यह बीमा क़ीमत में कमी को बढ़ावा देता है।

Insurance Claim कैसे किया जाता है?

कृपया हमें बताएं कि अपने बीमा भुगतान के लिए claim कैसे करें।

1. ऐसा करने के लिए, आपको पहले बीमा claim दायर करना होगा।

2. इस पॉइंट पर, आपको अपने द्वारा अनुभव किए गए नुकसान के बारे में सारी जानकारी देनी होगी। बीमा से बीमा तक, यह अलग-अलग होता है।

3. इसके बाद, आपको अपने नुकसान, अस्पताल में भर्ती, आदि के सभी चालान या अन्य documents उपलब्ध कराने होंगे।

4. आपका कार्य अब पूरा हो गया है; बीमा प्रदाता अब आपके दावे की जांच करेगा।

5. इसके विपरीत, यदि आपका claim मान्य है, तो आपको अपने नुकसान के आधार पर आपके द्वारा अनुरोधित राशि मिल जाएगी।

बीमा की परिभाषा (Definition of Insurance)

1. आर्थिक विकास को बढ़ावा देता है - (Promotes Economic Growth)

घरेलू फंड जारी करने से, बीमा का हमारी अर्थव्यवस्था पर जबरदस्त सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इस एकत्रित रक़म को बीमा के माध्यम से लाभदायक investment का एक रूप दिया जाता है।

व्यापार और वाणिज्य (Commercial) Operation को आसान बनाने के अलावा, बीमा हानि कम , financial stability, व्यापार और व्यापार से जुडी activities की Facility प्रदान करता है, जो सभी आर्थिक विकास और विकास में मदद करते हैं। 

परिणामस्वरूप, अर्थव्यवस्था के Continuous रूप से development होने की क्षमता के लिए बीमा जरुरी है।

2. इलाज के लिए मदद (Medical Help)

स्वास्थ्य के जोखिम को controlled करने के लिए Medical insurance को काफी महत्वपूर्ण माना जाता है। क्योंकि बीमारी हममें से किसी को भी कभी भी अपनी चपेट में ले सकती है और काफी महंगी भी हो सकती है। 

हालांकि, अगर आपके पास Medical insurance है, तो यह आपके बड़े बिलों का पेमेंट कर सकते है , जो ऐसी परिस्थितियों में आपके लिए बहुत मददगार होगा।

3. जोखिम को रोकना 

बीमा के कारण हमारा जोखिम कम होता  है। नतीजतन, यह हमें बड़े नुकसान से बचाता है।

4. फंड कलेक्ट का एक बड़ा जरिया है

प्रीमियम के जरिये से बड़ी रकम हासिल करने के कई opportunities हैं। इन पैसों का उपयोग राष्ट्रीय विकास के लिए किया जा सकता है, जिससे राष्ट्र की अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिलता है।

Insurance कैसे ले?

आप इन बीमा पॉलिसियों को ऑफ़लाइन या ऑनलाइन खरीद सकते हैं, चाहे वे जीवन, स्वास्थ्य या अन्य प्रकार के बीमा के लिए हों। 

आजकल, कई वेबसाइटें हैं जहां आप बीमा प्राप्त कर सकते हैं, जैसे आप बीमा एजेंटों के माध्यम से ऑफ़लाइन कर सकते हैं।

याद रखने वाली सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि बीमा लेने से पहले आपको अपने options का अच्छी तरह से पता लगाना चाहिए क्योंकि बाद में अपना बीमा हासिल करने के लिए आपको पैसे खर्च करने पड़ सकते हैं।

सामान्य बीमा क्या है In Hindi

सामान्य बीमा, या बीमा जो अनिवार्य रूप से जीवन बीमा के अलावा अन्य चीजों को कवर करता है, उन चीजों के लिए कवरेज प्रदान करता है।

Personal health insurance, आग और अन्य natural calamities के खिलाफ property insurance, travel insurance, liability insurance, और बहुत कुछ इस श्रेणी में आ सकते हैं। 

जीवन बीमा (life insurance) को छोड़कर, इसमें सभी प्रकार के बीमा शामिल हैं। इसके अतिरिक्त, सामान्य बीमा business protection प्रदान करता है जैसे employee insurance, credit insurance और पेशेवर गलतियों और चूक (loss protection) के खिलाफ कवरेज।

Car or motor insurance, health insurance, marine insurance, travel insurance, accident insurance, fire insurance, और फिर अन्य non-life insurance से संबंधित वस्तुएं सामान्य बीमा के सबसे लोकप्रिय प्रकार हैं।

यह policy, life insurance के विपरीत, जीवन के लिए नहीं है। 

वे आम तौर पर एक specific समय के लिए मज़बूती करते हैं। हालांकि कुछ के पास काफी लंबी शर्तें हैं, अधिकांश सामान्य बीमा products में वार्षिक Contract होते हैं (ज्यादातर मामलों में 2-3 साल)। उम्मीद करते है की, सामान्य बीमा क्या है आप को समाज में आ गया होगा। 

सामान्य बीमा के प्रकार

  • स्वास्थ्य बीमा
  • कार बीमा
  • बाइक बीमा
  • यात्रा बीमा
  • गृह बीमा
  • समुद्री बीमा या कार्गो बीमा

टर्म इंश्योरेंस क्या है in hindi

लोगों को टर्म इंश्योरेंस मिलने का मुख्य कारण अपने परिवारों की सुरक्षा करना है। आप इस बीमा के साथ अपने परिवार और प्रियजनों की खुशी को हमेशा के लिए गारंटी दे सकते हैं। टर्म लाइफ इंश्योरेंस कवरेज आपकी अचानक मृत्यु (nominee) की Situation में परिवार के dependent सदस्यों को कवर की गई एक तय की गई राशि दे सकते है।

जीवन बीमा पॉलिसी का एक रूप जिसे लाइफ टर्म इंश्योरेंस कहा जाता है, दुर्घटना की स्थिति में पूर्व तय की गई  समय सीमा के अंदर सुरक्षा दे सकते है। आपकी मृत्यु, अक्षमता (disability) या गंभीर बीमारी के मामले में, nominee व्यक्ति (परिवार के मुहताज सदस्यों) को टर्म इंश्योरेंस की बीमा राशि मिलेगी। 

पॉलिसी की समय के दौरान, यदि बीमित व्यक्ति की किसी भी प्रकार की दुर्घटना (जैसे मृत्यु, अपंगता, या कोई गंभीर बीमारी) होती है, तो nominee व्यक्ति को कवर की गई राशि दी जाएगी। जब आप दूर रहेंगे तो आपका परिवार आर्थिक रूप से सुरक्षित रहेगा।

ध्यान रखें कि टर्म लाइफ इंश्योरेंस इंडिया में nominee व्यक्ति को एक Specific बीमा राशि प्राप्त होती है, लेकिन जीवित रहने के लिए General बोनस नहीं। टर्म इंश्योरेंस की Cost बीमित व्यक्ति की age, healt और जीवन अपेक्षा से तय होती है। उम्मीद करते है की, टर्म इंश्योरेंस क्या है आप को समाज में आ गया होगा। 

निष्कर्ष: Insurance Kya Hai in Hindi

आशा करते है की आप को Insurance Kya Hai in Hindi में जानकारी आप के लिए लाभ दायक होंगी। और इन्शुरन्स से मिलती सभी जानकारी जैसे की, 

बीमा क्या है, प्रकार, लाभ और हानि, सिद्धांत, सामान्य बीमा और टर्म बिमा इंश्योरेंस क्या है, परिभाषा, Claim कैसे करे है। यह पढ़ने के बाद आप को कही और जाने की जरुरत नहीं।  

बीमा क्या है पर अगर आप के पास कोई प्रश्न है तो आप हमें निचे comment box में पूछ सकते है और इस आर्टिकल को शेयर करे, धन्यवाद। 

COMMENTS

Name

5000_Ka_Loan_Kaise_Le,1,Airtel_Me_Data_Loan_Kaise_Le,1,Airtel_Payment_Bank_Se_Loan_Kaise_Le,1,Bank_Of_Baroda_Se_Personal_Loan_Kaise_Le,1,Bina_Pan_Card_Ke_Loan_Kaise_Le,1,Bitcoin,1,Bitcoin_Kya_Hai_In_Hindi,1,Blog,1,Card,2,Credit_Card,1,Credit_Card_Kya_Hai_In_Hindi,1,Cryptocurrency,1,Cryptocurrency_Kya_Hai_In_Hindi,1,Daily_Loan_Scheme,1,Debit_Card,1,Debit_Card_Kya_Hai_In_Hindi,1,Dhani_App_Se_Kaise_Loan_Le,1,Google_Pay_Loan_Kaise_Le,1,HDFC_Bank_Se_Loan_Kaise_Le,1,Insurance,2,Insurance_Kya_Hai_in_Hindi,1,Jamin_Par_Loan_Kaise_Le,1,Jio_Phone_Me_Data_Loan_Kaise_Le,1,Kreditbee_Se_Loan_Kaise_Le,1,Loan,1,Loan_Agent_Kaise_Bane,1,Loan_Kaise_Le,18,Marksheet_Se_Loan_Kaise_Le,1,Mobile_Se_Loan_Kaise_Le,1,Pan_Card_Pe_Loan_Kaise_Le,1,Pan_Card_Se_Loan_Kaise_Le,1,Red_Carpet_Loan,1,SBI_Life_Insurance_In_Hindi,1,SBI_Se_Personal_Loan_Kaise__e,1,Share_Market,1,Share_Market_Kya_Hai_In_Hindi,1,Trading,1,Trading_Kya_Hai_In_Hindi,1,UCO_Bank_Se_Loan_Kaise_Le,1,
ltr
item
Revenue Quest: Insurance Kya Hai in Hindi - बिमा-इन्शुरन्स आसान तरीके से समझे
Insurance Kya Hai in Hindi - बिमा-इन्शुरन्स आसान तरीके से समझे
इस लेख में Insurance Kya Hai in Hindi की जानकारी और बीमा क्या है, प्रकार, लाभ और हानि, सिद्धांत, सामान्य और टर्म इंश्योरेंस क्या है, परिभाषा, Claim
Revenue Quest
https://www.revenuequest.net/2022/07/Insurance-Kya-Hai-in-Hindi.html
https://www.revenuequest.net/
https://www.revenuequest.net/
https://www.revenuequest.net/2022/07/Insurance-Kya-Hai-in-Hindi.html
true
1882014094576143139
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy